आजकल सभी छात्र अपने करियर को लेकर बहुत चिंता में रहते है। आज प्रत्येक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गया है और किसी भी क्षेत्र में करियर बनाना इतना आसान नहीं है। आज सभी किसी ना किसी Fild में आगे बढ़ना चाहते है। इसी के चलते हर साल कई सारे छात्र LL.B की पढ़ाई शुरू करते है और बहुत से छात्र अपनी मेहनत और सही मार्गदर्शन के कारण एक अच्छा वकील बन पाते है।
आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। बस आपको सही मार्गदर्शन और मेहनत करने की जरुरत है। Advocate बनने और इसकी पढ़ाई करने के लिए आपको इसकी पूरी तरह से जानकारी होना चाहिए। अगर आप समाज की सेवा करना चाहते है तो LLB Course आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। वकील बनने पर हमें सम्मान भी मिलता है और हम किसी निर्दोष के पक्ष में लड़कर उसे भी बचा सकते है।
LL.B Kya Hai ? LL.B Ki Fess Kya Hoti Hai ?


तो चलिए दोस्तों जानते है अब Sarkari Vakil Kaise Bante Hain? यदि आप भी एक अच्छा वकील बनने के बारे में सोच रहे है। तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक पढ़े इसमें Sarkari Vakil Kaise Bane In Hindi की पूरी जानकारी विस्तार में मिलेगी।

LLB Kya Hai (एलएलबी क्‍या है)

LLB एक बैचलर डिग्री होती है जो भारत के कई प्रसिद्ध कॉलेजों द्वारा उम्मीदवारों को दी जाती है। हालांकि, उम्मीदवार इस लॉ कोर्स को केवल तभी आगे बढ़ा सकते है, जब उनके पास स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री हो। भारत के सभी लॉ कॉलेजों में एलएलबी कोर्स की पेशकश बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) द्वारा क्रमबद्ध तरीके से की जाती है।

LLB Full Form:
LLB KA FULL FORM होता है – BACHELOR OF LAWS
LLB Ki Full Form Hindi:
एलएलबी की फुल फॉर्म होती है – विधि स्नातक
LLB Kaise Kare
Law की पढ़ाई करने के लिए 12वीं पास होना जरुरी है। आप किसी भी विषय में 12वीं कर सकते है। यदि आप आर्ट्स (Arts) पढ़ते है तो आपके लिए यह अच्छा होगा, क्योंकि इस विषय में बहुत कुछ Law के बारे में भी पढ़ाया जाता है। इसके बाद आपको Sarkari Vakil Exam देना होती है। मतलब आपको 12वीं के बाद वकील बनने के लिए CLAT 2019 प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देना होगी।

भारत में LLB Entrance Exam CLAT (Common Law Admission Test) का आयोजन NLU (नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) और संस्थानों में प्रवेश के लिए किया जाता है। इस परीक्षा में पास होने के बाद आप लॉ कॉलेज में प्रवेश ले सकते है, जो पूरे पांच साल का कोर्स होता है। इस प्रवेश परीक्षा में एक Common Test होता है। जिसमें आपसे अंग्रेजी में, लॉजिकल रीजनिंग, लीगल एप्टीट्यूड, मैथ्स और जनरल अवेयरनेस के प्रश्न पूछे जाते है।

CLAT परीक्षा देने के लिए आपकी 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है तथा आपकी उम्र 20 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए। लॉ की पढ़ाई करने के बाद अब आपको इंटर्नशिप (Internship) करना होगा। इसके दौरान आपको कोर्ट के बारे में सब कुछ सिखाया जाता है। जैसे- किस तरह से दो वकील आपस में केस लड़ते है किसी पक्ष के लिए।
इंटर्नशिप करने के बाद अब आपको State Bar Council में नामांकन (Enroll) करना होता है। नामांकन करने के बाद आपको All India Bar Examination को Clear करना होता है। जो Bar Council Of India के द्वारा आयोजित किया जाता है। इसे Clear करने के बाद आपको Practice का Certificate मिलता है। इस तरह से आपकी LLB की पढ़ाई पूरी हो जाती है।

LLB Ke Liye Qualification In Hindi
वकील बनने के लिए या इसकी पढ़ाई करने के लिए आपके पास यह एलएलबी पात्रता होनी चाहिए तभी आप इसकी पढ़ाई कर सकते है। आइये जानते है LLB Ke Liye Qualification क्या होना चाहिए है।

अगर आप 12वीं के बाद LLB की पढ़ाई करना चाहते है तो आपका 12वीं पास होना बहुत जरूरी है, जो पांच साल की होती है।

यदि आप 12वीं के बाद LLB कर रहे है तो 12वीं में आपके 50% होना चाहिए।

आप ग्रेजुएशन के बाद भी Law कर सकते है जो 3 साल का होता है।

ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होना चाहिए।

LLB Course Details In Hindi
लॉ या LLB Ki Padhai करने के लिए आपको कौन से कोर्स की पढ़ाई करनी होगी या इसमें कौन से एलएलबी विषय होते है इसके बारे में आपको आगे बताया गया है:

Corporate Law
Corporate Law में Corporate की Field में होने वाले अपराधों के लिए नियम और कानून की पढ़ाई की जाती है। Corporate Law से Corporate Sector में होने वाले अपराधों को रोकने के लिए तथा वित्त परियोजना, टैक्स लाइसेंस और संयुक्त स्टॉक से संबंधित काम किये जाते है।

Criminal Law
यह सबसे मुख्य कानून होता है। इस Law की पढ़ाई सभी छात्रों को करनी होती है। इसकी पढ़ाई से ही कानून और अपराध को रोकने की जानकारी प्राप्त होती है।

Patent Attorney
इसमें यदि कोई व्यक्ति किसी वस्तु पर अपना पूर्ण अधिकार रखता है तो उसकी मर्ज़ी के बिना कोई अन्य व्यक्ति उस अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकता है।

Cyber Law
आजकल साइबर क्राइम सबसे ज्यादा बढ़ गया है। इस कानून में साइबर क्राइम से जुड़े मुद्दों पर कानून जानकारी दी जाती है की उनसे कैसे निपटा जाये और उनके लिए सजा का क्या प्रावधान है।

Family Law
यह महिलाओं के लिए उपयुक्त होता है इस Law के अंतर्गत तलाक, गोद लेने, शादी, पर्सनल लॉ तथा सभी तरह के पारिवारिक मामले आते है। परिवार के मामलों को सुलझाने के लिए हर राज्य के सभी जिलों में परिवार न्यायालय (Family Court) की स्थापना की गई है।

Tax Law
इसके अंतर्गत सभी प्रकार के टैक्स जैसे- बिक्री कर (Sale Tax), सेवा कर (Service Tax), आदि से सम्बन्धित समस्या का समाधान किया जाता है।

Banking Law
बैंकिंग Law में लोन, लोन रिकवरी, बैंकिंग विशेषज्ञ आदि से सम्बन्धित कार्यों का समाधान किया जाता है। एल एल बी पाठ्यक्रम के इस विषय में बैंकिंग और उससे सम्बन्धित नियम और कानून का अध्ययन करवाया जाता है।

LLB Ki Taiyari Kaise Kare
Law की तैयारी करने के लिए आपको क्या करना चाहिए उसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है जिससे आप जान सकते है की Law Ki Padhai Kaise Kare

Exam Pattern
LLB Exam की पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले LLB Syllabus और परीक्षा पैटर्न समझ लेना चाहिए। परीक्षा पैटर्न समझने के लिए आप पुराने प्रश्न पत्रों को भी हल कर सकते है। अगर आप पुराने प्रश्न पत्रों को हल करते है तो इससे आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है।

Practice
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अंग्रेजी भाषा पर ध्यान दे। इस Field में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपकी अंग्रेजी अच्छी होना चाहिए, क्योंकि इसमें वकीलों के बात करने की क्षमता अच्छी होती है और कभी-कभी उन्हें अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करना पड़ता है। और लोगों को अपनी बातों को समझाने की Practice करना चाहिए।

Join Coaching
आप अच्छी कोचिंग जॉइन कर सकते है। जिससे अगर आपका कोई सवाल है या आपको कुछ समझने में समस्या आती है तो आप अपने सवालों को हल कर सकते है। तो आप एक अच्छी कोचिंग संस्थान के बारे में Research करे और फिर Join करे।

Time Management
परीक्षा में पास होने के लिए Time Management पर ध्यान दे की आप प्रश्नों को हल करने में कितना समय लेते है। परीक्षा में आपको एक निश्चित समय दिया जाता है उसके अनुसार ही आपको प्रश्न पत्र हल करना होता है।

Study Plan
आप LLB Ki Study का Plan भी बना सकते है। जिसे रोजाना फॉलो करे। LLB Ke Subject में आप जिस Subject में कमजोर है उस पर ज्यादा ध्यान दे और उसकी पढ़ाई ज्यादा से ज्यादा करे। अपने सभी LLB Subjects के लिए एक समय निर्धारित कर ले।

Mock Test
आप मॉक टेस्ट की भी मदद ले सकते है मॉक टेस्ट से आपको प्रश्नों को हल करने की गति के बारे में पता चलता है और आप उसके अनुसार अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

इन सभी तरीकों को Follow करने से आप आप परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते है। तो रोजाना इन Tips की मदद से अपनी पढ़ाई करे।

LLB Ke Baad Kya Kare
LLB करने के बाद आप LLM और PHD भी कर सकते है। और इसके बाद Judiciary (न्यायपालिका) की परीक्षा देकर जज बनने के लिए भी आवेदन कर सकते है। अब बहुराष्ट्रीय कंपनी अपने ज़रुरी काम को देखने के लिए अच्छे पैकेज पर अपने यहाँ वकील रखती है।

Sarkari Vakil Salary
वकील की नौकरी सरकारी नौकरी नहीं होती है। यह सरकार से किया गया एक Agreement होता है। इसमें हर केस की LLB Ki Fees निर्धारित होती है और इन केस को लड़ने के लिए यह वकील फ़ीस लेते है। सामान्य तौर पर Sarkari Vakil Ki Salary 15,000 से 25,000 हो सकती है तथा अनुभव प्राप्त होने पर सैलरी बढ़ भी जाती है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको LLB Kaise Kare In Hindi की पूरी जानकारी यहां मिल गयी होगी, यदि आपका सपना भी वकील बनने का है तो ऊपर बताई जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी जिसमें हमने आपको एलएलबी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स भी बताई है जिसके अनुसार अगर आप पढ़ाई करेंगे तो आप इसमें जरूर सफल होंगे। इस पोस्ट में अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आप तक जल्दी से जल्दी पहुँचने का प्रयास करेंगे, धन्यवाद!