Blogger पर में फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

Q. Free Website कैसे बनाये ? Free Blog कैसे बनाये? 

Blog से पैसे कैसे कमाएँ ये सवाल अक्सर मुझ से पूछा जाता है .अगर आप जानना चाहते है की free website kaise banaye और नई वेबसाइट बनाना चाहते तो इसका सबसे आसन तरीका ब्लॉगर है. ब्लॉगर गूगल की फ्री सर्विस है. जन्हा पर आप अपनी नई वेबसाइट बना सकते है .और ब्लॉगर पर आज बहुत सारी वेबसाइट बनी हुई है और वह सभी फ्री की वेबसाइट है अगर आप किसी और वेबसाइट पर फ्री वेबसाइट बनाते हैं तो आप उससे पैसे नहीं कमा सकते लेकिन ब्लॉगर पर आप फ्री वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ के बारे में हम पहले जानकारी दे चुके हैं.
Blog Pr Free Website Kaise Banaye

Blogger पर फ्री Blog/वेबसाइट कैसे बनाये
ब्लॉगर के लिए पहले आप www.blogger.com  पर जाये.
और वंहा Create Your Blog पर क्लिक करे !
और फिर अपनी Gmail ID से लॉग इन करे !
Continue to Blogger पर क्लिक करे !
फिर Create New Blog पर क्लिक करे !

1. Title :- यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम हिंदी ज्ञान बुक है तो आप ही अपनी वेबसाइट का कोई नाम सोच है और वह यहां पर पढ़ें.

2. Address :- फिर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल बताना है कि कैसा होना चाहिए यह आप ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में ब्लॉगर डॉट कॉम लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदकर ब्लॉगर में सेट कर देंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा जैसे कि हमारी वेबसाइट का URL ashokjangirllb.com है.

3. Theme :- फिर आपको अपनी Website के लिए टीम Select करनी है यहां पर आपको काफी टेंपलेट दी गई है इनमें से कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं

यह तीनों जानकारी भरने के बाद में Create Blog पर क्लिक करें.Address में आपने जो URL भरा था वाही आपकी Website Ka Address होगा जैसे “jobhiaapkisitekaURL.blogspot.com”

अब आपकी Blogger Pr फ्री me वेबसाइट बन गयी है .लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का Address हमारी वेबसाइट की तरह दिखाना चाहते है तो आपको इसमें custom डोमेन लगाना पड़ेगा . इसकी जानकारी हम दूसरी पोस्ट में दे चुके है