Whatsapp ने प्लैटफॉर्म पर तेज़ी से फ़ेल रहे फेक मैसेज और गलत जानकारी को रोकने के लिए नई घोषणा की है और अब तेज़ी से फॉरवर्ड होने वाले मैसेजेस की फॉरवर्ड लिमिट पाँच यूजर से एक कर दी है। पहले यूज़र एक मैसेज को एक समय में पाँच लोगों को भेज सकते थे। ये लिमिट फेसबुक अधिकृत कंपनी ने ऐप पर दुनिया भर में फ़ेल रही गलत जानकारी को रोकने के लिए की है। Coronavirus के कारण हुए लॉकडाउन के बाद ही ऐप पर तेज़ी से फॉरवर्ड मैसेज का सिलसिला बढ़ गया है।
CoronaVirus WhatsApp Message Forward Limited 2020
WhatsApp Update 2020
कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद अधिकतर लोग घरों पर ही हैं और ऐसे में व्हाट्सऐप पर मैसेज फॉरवर्ड होने का स्तर भी बढ़ गया है। इन मैसेजेस में फेक मैसेज भी फ़ेल रहे हैं और इस कारण व्हाट्सऐप ने फॉरवर्ड लिमिट को एक समय में एक पर ही सेट कर दिया है।
यह नया मैसेज तेज़ी से फॉरवर्ड हो रहे मैसेज पर रोक लगाने में मदद करेगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यूज़र किसी मैसेज को एक से अधिक यूज़र को नहीं भेज पाएंगे। यूज़र मैसेज को कॉपी कर के अगले चैट में पेस्ट कर के फॉरवर्ड कर सकते हैं।
Whatsapp ने अपने यूज़र्स के लिए नया "सर्च मैसेज" फीचर पेश किया है जिससे तेज़ी से फैल रहे मैसेज की पुष्टि की जा सकती है और प्लेटफॉर्म से फैलने वाली झूठी ख़बरों को रोका जा सकता है। यह नया फीचर ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर उपलब्ध होना चाहिए। WABetainfo ने ट्विट्टर पर एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है, जहां फोरवर्डेड मैसेज के आगे सर्च ऑप्शन देखा जा सकता है।