RBSE Board Exam 2020: राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा- 16 अप्रैल से शुरू नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं

RBSE Board Exam 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं 16 अप्रैल 2020 से शुरू नहीं होंगी। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने स्थिति स्पष्ट करते हुए ट्वीट कर ये जानकारी दी है। शिक्षा मंत्री ने वायरल हो रही खबरों को गलत बताते हुए स्पष्ट किया कि RBSE द्वारा 5, 8, 10 और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया है। ऐसे में जो खबरें वायरल हो रही हैं, वो सरासर गलत है।
 RBSE Board Exam Results 2020

बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए राजस्थान बोर्ड ने अपने यहां की 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर कुछ खबरें वायरल हुई कि 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की ये परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होंगी। वायरल हुई इस खबर में ये भी कहा गया कि शिक्षा मंत्री की RBSE के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद ये तारीखें तय की गई। इस खबर के मुताबिक 10वीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होंगी। जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी जो 30 अप्रैल 2020 तक चलेंगी। वहीं 5वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह से शुरू होंगी।

जैसे ही ये खबर वायरल हुई इसकी सत्यता को लेकर बच्चे और अभिभावक चिंतित हो गए और लगातार बोर्ड से संपर्क करने लगे थे। इसी दौरान राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर पूरी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने ट्वीट कर परीक्षा आयोजन वाली इस खबर को फर्जी बताया। उन्होंने ट्वीट में लिखा - मेरी जानकारी में यह ख़बर आई है, मैं यह स्पष्ट कर दूं की यह बिलकुल #फेक न्यूज़ है। बोर्ड परीक्षाओं के सबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

मेरी जानकारी में यह ख़बर आई है, मैं यह स्पष्ट कर दूँ की यह बिलकुल है | बोर्ड परीक्षाओं के सबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है |
— Govind Singh Dotasra (@GovindDotasra)

गौरतलब है कि राजस्थान के शिक्षा विभाग या बोर्ड ने अभी तक 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन, उनकी तिथियों और अन्य कार्यक्रम के संबंध मे कोई फैसला नहीं किया है। इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में करीब 20 लाख बच्चे सम्मिलित हो रहे हैं। इनमें 12वीं कक्षा में करीब 11 लाख 80 हजार और 10वीं बोर्ड में 8 लाख 66 हजार बच्चे शामिल हैं। बता दें कि राजस्थान में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू हुई थी और 24 मार्च को खत्म होने वाली थी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो गई थी और 3 अप्रैल तक चलना थीं। लेकिन कोरोना महामारी के चलते आधी परीक्षा के बाद ही इन्हें स्थगित कर दिया गया।

बहरहाल परीक्षा के आयोजन और उसकी तिथियों के संबंध में सही जानकारी के लिए बच्चे और उनके अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in को ही देखें। साथ ही वे फर्जी और झूठी खबरों से सावधान भी रहें।