यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ? कब लॉन्च होगा 2020

Youtube शॉर्ट्स, Google का एक नया ऐप होगा। ऐप कहे या फिर फ़ीचर, हो सकता है कोई नया ऐप या फिर यूट्यूब पे नया कोई फ़ीचर ऐड कर दे गूगल ने।
Youtube shorts kya hai kaise downlod karne
What Is Youtube Short || Youtube Shorts Kya Hai 

YouTube एक फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिससे यूजर्स TikTok की तरह शॉर्ट वीडियोज बना सकेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी फिलहाल इस फीचर पर काम कर रही है और 2020 के अंत तक इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे ‘Shorts' नाम से जाना जाएगा. इस फीचर के जरिए यूट्यूब का लक्ष्य TikTok से मुकाबला करना होगा|

कुछ समय पहले लॉन्च हुए TikTok ने शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट वाला होने के चलते काफी लोकप्रियता हासिल की है| अब यूट्यूब भी क्रिएटर्स को ऐसा ही कुछ ऑफर करना चाहता है| द इंफॉर्मेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि यूट्यूब 'शॉर्ट्स' नाम के फीचर पर काम कर रही है, जिसे मौजूदा मोबाइल ऐप के तहत ही लॉन्च किया जाएगा|

यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे काम करेगा ?

Youtube शॉर्ट्स TikTok की तरह एक लघु वीडियो ऐप होगा। जिसमें 15 सेकंड से लेकर 1 मिनिट या फिर इससे बहुत अधिक या कम समय का वीडियो बना सकते हैं। नाम से पता चलता है कि लघु वीडियो बनाने या डालने के एक मंच का यूट्यूब शॉर्ट्स होगा । यूजर्स YouTube शॉर्ट्स ऐप के अंदर एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो अपलोड कर पाएंगे।

टिक टोक ऐप की शुरुआत के बाद, YouTube उपयोगकर्ता और निर्माता धीरे-धीरे टिक टोक में स्थानांतरित हो रहे हैं। इससे YouTube की चिंता बढ़ गई है। YouTube अपने विशाल उपयोगकर्ता को खोना नहीं चाहता है, इसलिए इन दिनों यह शॉर्ट्स ऐप पर सख्ती से काम कर रहा है।

YOUTUBE शॉर्ट्स रिलीज़ की तारीख:

कंपनी वर्तमान में इस सुविधा पर काम कर रही है और 2020 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।  रिपोर्टों के अनुसार, YouTube इस सुविधा के माध्यम से टिक टोक के साथ प्रतिस्पर्धा करने का लक्ष्य रखेगा।

TIKTOK VS YOUTUBE शॉर्ट्स

टिक टॉक :-

टिकटॉक की शुरुआत साल 2016 में चीन में हुई थी और 2018 में इस दुनियाभर में पॉपुलारिटी मिली। इसके बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई। इसे शॉर्ट लिप-सिंक वीडियो के लिए बनाया गया था, इस ऐप पर बनाए गए कई वीडियो काफी वायरल भी हुए। दो साल पहले कंपनी ने वीडिया की लिमिट 60 सेकंड कर दी, हालांकि उसके बाद भी इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। यूएस आर्मी और नेवी के लिए टिकटॉक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगी दी गई है।

TikTok व्हाट्सएप के बाद, Google Play Store और Apple App Store पर, 2019 में दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया गया है "App Store" TikTok के 1.65 बिलियन डाउनलोड हुआ जिसका 44% 2019 में हुआ था। जिसमें भारत में 2019 में कुल डाउनलोड के 323 मिलियन में से 44% के लिए जिम्मेदार था।

YOUTUBE शॉर्ट्स :-

TikTok की तुलना में Youtube Shorts में काफी कुछ  नया होगा. इनमें लाइसेंसी Videos, Mp3, Music,Non Copyright Material  से जुड़ा काफी चीज़े  शामिल होगा. ऐसे Creator को अपने वीडियो बनाने में आसानी होगा। वीडियो के लिए अलग-अलग तरह के ढेर  म्यूजिक का ऑप्शन मिल जाएगा।